राजस्थान जन सूचना पोर्टल 2021 : jansoochna.rajasthan.gov.in| Jan Suchna Portal Rajasthan

JAN SUCHNA PORTAL RAJASTHAN की शुरुआत राजस्थान के नागरिकों को ध्यान में रखते हुए लांच किया गया था मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के सभी नागरिकों को राज में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से  जन सूचना पोर्टल की शुरूआत 13 सितंबर 2019 की |

 यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और आप राजस्थान जन सूचना पोर्टल  से संबंधित विस्तृत जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को  अंत तक अवश्य पढ़ें |  जिसमें हमने जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं,  उसके लिए आवेदन कैसे करें?  जन सूचना पोर्टल पर कौन-कौन सी योजनाएं उपलब्ध हैं ,  जैसी सारी जानकारी आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिल जाएगी 

Contents hide

जन सूचना पोर्टल के विषय में संक्षिप्त जानकारी

पोर्टल का नामजन सूचना पोर्टल राजस्थान
योजना की लॉन्च डेट13 सितंबर 2019
किसके द्वारा शुरू की गईराजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
ऑफिशियल वेबसाइटClick here
जन सूचना शिकायत पोर्टल क्लिक करें 

जन सूचना पोर्टल 2021

यह एक ऐसी पोर्टल है, जो कि राज्य सरकार द्वारा संचालित की गई है। जन सूचना पोर्टल के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सभी सूचनाएं सरकार के द्वारा संबंधित वेबसाइट पर प्रदान कराए जाते हैं|

 यह सभी सूचनाएं संबंधित वेबसाइट के साथ-साथ आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भी उपलब्ध हो जाती है। इस योजना के अंतर्गत जो भी सूचनाएं प्रदान की जाती हैं, वह प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के द्वारा तैयार की गई होती है। 

अब से पहले इस प्रकार की किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए लोगों को 2005 अधिनियम के तहत धारा 4(2) के अनुसार एक लेटर देना होता था और उसके बाद लगभग 120 दिनों के अंतराल पर उन्हें उस विषय पर जानकारी अपडेट कराई जाती थी। इस योजना के आ जाने के बाद ऐसा नहीं है।

जन सूचना पोर्टल के माध्यम से आप सभी लोग घर बैठे इस योजना के माध्यम से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से लगभग 13 विभाग की 33 योजनाओं और ऐसी ही अन्य सेवाओं को जोड़ा गया है, आप इन योजनाओं और सेवाओं की जानकारी बड़े ही आसानी से घर बैठे प्राप्त कर पाएंगे।

Rajasthan Jan Suchana के लाभ 

  • जन सूचना पोर्टल के माध्यम से सभी योजनाओं की जानकारी बस एक क्लिक से मिल जाएगी
  •  किसी को जानकारी के लिए आरटीआई के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • इससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी
  • किसी भी योजना में आवेदन करने के लिए डायरेक्ट जन सूचना पोर्टल का लाभ ले सकते हैं
  • जन सूचना पोर्टल राजस्थान के माध्यम से आवेदन करने के साथ-साथ आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं 
  •  जन सूचना पोर्टल पर आप योजना की जानकारी,  योजना संबंधित दस्तावेज और योजना की पात्रता जान सकते हैं

Rajasthan Jan Suchna Portal पर उपलब्ध योजनाओं की लिस्ट 

जन सूचना पोर्टल पर लगभग 400 से अधिक योजनाओं की जानकारी उपलब्ध है जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी हम नीचे दे रहे हैं

जन आधार योजना पालनहार योजना
पीएम किसान सम्मान निधिगिरदावरी की नकल
जन सूचना का अधिकारई मित्र योजना
राजस्थान किसान ऋण योजनामुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना
आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजनालैपटॉप लाभार्थियों की सूची
डिजिटल जमाबंदीलेबर कार्ड की जानकारी
jan suchna portal scheme list

जन सूचना राजस्थान पोर्टल 2021

जन सूचना पोर्टल को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू किया गया, इस योजना को अशोक गहलोत जी ने राजस्थान राज्य के सभी नागरिकों को संबोधित करते हुए लांच किया।

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के कथनानुसार अब तक इस योजना में लगभग 70 विभागों की 163 योजनाओं और उनसे जुड़ी सेवाओं को जोड़ा जा चुका है।

किसान जन सूचना पोर्टल 2021

कोई भी किसान इस पोर्टल के माध्यम से अपने ऋण माफी से लेकर खेतों में उत्पादन को बेचने के लिए भी सूचना प्राप्त कर सकता है। आप सभी लोगों को इस पोर्टल पर किसानों की ऋण माफी के लिए जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी। 

आप सभी लोगों को इस पोर्टल पर अपने फसलों के उत्पादन को बेचने और ऋण माफी के लिए जो भी योजनाएं हैं, उनके बारे में जानकारी मिल जाएगी और आप अपने फसलों को बेचने के लिए और ऋण माफी के लिए आवेदन भी कर पाएंगे।

jan suchna portal rajasthan covid-19

राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर आप सभी लोगों को कोविड-19 और इसके वैक्सीनेशन से लेकर तक की सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इतना ही नहीं आपको इस वेबसाइट पर राजस्थान कोविड-19 वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन की लिंक भी मिल जाएगी| 

आप इस वेबसाइट के माध्यम से कोविड-19 के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। आपके लिए इस पोर्टल पर कोविड-19 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को उपलब्ध कराया जाता है।

ऑनलाइन जन सूचना

ऑनलाइन जनसूचना का अर्थ यह है, कि जन सूचना पोर्टल राजस्थान के माध्यम से जो भी सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, वह सभी ऑनलाइन प्रक्रिया पर आधारित होंगी, अतः आप सभी लोगों को जो भी जानकारी प्राप्त करनी होगी, आपको ऑनलाइन ही जाना पड़ेगा। 

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन ले जाने का एकमात्र अर्थ यही है, कि आप सभी लोगों को घर बैठे ही सरकार द्वारा जारी किए गए किसी भी योजना का लाभ प्राप्त हो सके और इसके अलावा यदि आप किसी अन्य योजना के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो बड़ी ही आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और संबंधित लिंक से योजना की ऑफिशियल वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

जन सूचना पोर्टल पालनहार

जन सूचना पोर्टल का पालनहार राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय श्री अशोक गहलोत को माना जाता है। राजस्थान जन सूचना पोर्टल को राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वर्ष 2019 में 13 सितंबर को शुरू किया गया था। माननीय अशोक गहलोत जी ने स्वयं से लोगों को इस पोर्टल पर जाकर योजना की जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया।

किसान जन सूचना पोर्टल राजस्थान

किसान जन सूचना पोर्टल भी जन सूचना पोर्टल राजस्थान का ही एक हिस्सा है। आप सभी लोगों को इस पोर्टल पर किसानों से संबंधित सभी प्रकार की योजनाओं की सभी जानकारियां को लॉन्च किया जाता है। 

राजस्थान के किसानों के लिए यह पोर्टल बहुत ही ज्यादा प्रभावी है, अतः सभी किसान “किशान जन सूचना पोर्टल राजस्थान” के माध्यम से कृषकों के लिए शुरू की गई सभी योजनाओं का लाभ सर्वप्रथम प्राप्त कर पाएंगे और अपने जीवन को एक नई दिशा दे पाएंगे।

आवास लाभार्थी जन सूचना पोर्टल राजस्थान

राजस्थान के सभी देशवासियों को जन सूचना पोर्टल राजस्थान के माध्यम से आवास योजना का भी लाभ प्राप्त हो पाएगा। राजस्थान राज्य के सभी निवासियों को आवास योजना से संबंधित सभी जानकारियां (आवास योजना क्या है, आवास योजना के लिए दस्तावेज, आवास योजना के लिए आवेदन इत्यादि) प्राप्त करने के लिए ही आवास योजना को भी राजस्थान जन सूचना पोर्टल के अंतर्गत जोड़ा गया है।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं, साथ ही साथ बेरोजगार हैं और आपको बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तो यह आपके लिए बहुत ही चिंता का विषय हो सकती है। 

देश के अलग अलग राज्य सरकार के द्वारा अपने अपने राज्य के राज्यवासियों के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना संचालित किया गया है।

बेरोजगारी भत्ता योजना एक ऐसी योजना है, जिसके माध्यम से संबंधित राज्य के योग्य निवासियों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान कराया जाएगा। 

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं तो आपको बेरोजगारी भत्ता योजना के विषय में राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर विस्तार पूर्वक से सभी जानकारियां (बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है, बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ कैसे प्राप्त होगा, बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन इत्यादि) प्राप्त हो जाएंगे।

जन सूचना पोर्टल राशन कार्ड

राजस्थान राज्य के निवासियों को राशन कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए या फिर राजस्थान राशन कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत करने के लिए जो भी प्रक्रियाए होती हैं, उसके विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर प्राप्त हो जाएगी।

 राजस्थान राज्य का कोई भी निवासी जन सूचना पोर्टल की मदद से राजस्थान राशन कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त करके उसके लिए आवेदन कर सकता है। आप सभी लोगों को इस पोर्टल पर राशन कार्ड से संबंधित निम्नलिखित जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी;

  • इस पोर्टल पर आपको नए राशन कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया मिल जाएगी।
  • राजस्थान राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों को जोड़ने के लिए आवेदन प्रक्रिया देखने को मिल जाएगी।
  • आपको राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत करनी है, तो इसकी शिकायत प्रक्रिया भी आपको इस पोर्टल में देखने को मिल जाएगी।

ग्राम पंचायत का जन सूचना अधिकारी कौन होता है?

राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायत का जन सूचना अधिकारी अलग अलग होता है। किसी एक गांव का ग्राम पंचायत सचिव ही ग्राम पंचायत का जन सूचना अधिकारी होता है।

 गांव के सचिव को सूचना देने के लिए जानबूझकर या किसी दहशत के कारण मनाही करने पर उस व्यक्ति को आरटीआई के अंतर्गत दंड दिया जाता है। उस व्यक्ति को लगभग ₹25 प्रतिदिन के हिसाब से ₹25000 तक का दंड लगाया जा सकता है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया 

  • जन सूचना पोर्टल के आधिकारिक साइट पर जाएं
  •  फिर SCHEME  पर क्लिक करें
  •  आज इस योजना में अदा करना चाहते हैं उसको चुने
  •  अपने जिले, तहसील का चुनाव करते हुए संबंध में जानकारी को पूरी तरह से भरें
  •  संबंधी दस्तावेज को  अपलोड करें
  •   सबमिट बटन पर क्लिक करें

 इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा 

jan suchna portal rajasthan app

राजस्थान की राज्य सरकार ने राज्य के निवासियों को इस योजना का और भी आसानी से उपयोग करने के लिए इस पोर्टल को एप्लीकेशन रूप में भी लॉन्च कर दिया है। 

आप चाहे तो इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर की मदद से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, आपको इस एप्लीकेशन में वे सभी फीचर्स देखने को मिलेंगे जो आपको जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिलते थे।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रोसेस

यदि आप राजस्थान जन सूचना पोर्टल एप्लीकेशन रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप इन प्रोसेस को फॉलो करके जन सूचना पोर्टल के कारगर एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे;

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है।
  • प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद आपको सीधे सर्च बॉक्स पर क्लिक कर देना है।
  • आपको इस बॉक्स में राजस्थान जन सूचना पोर्टल सर्च करना है।
  • अब आपके सामने बहुत से एप्लीकेशन आ जाएंगे, जो कि राजस्थान जन सूचना पोर्टल नाम से होंगे।
  • आपको यहां पर उस एप्लीकेशन को चुनना है, जिसके लोगो पर “जन सूचना पोर्टल राजस्थान” लिखा है।
jan suchna portal rajasthan app
jan suchna app
  • आपको इस एप्लीकेशन पर क्लिक करना है और इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगा और आप इसका उपयोग भी कर पाएंगे।

राजस्थान सूचना पोर्टल पर शिकायत कैसे पंजीकृत करें 

  • ऑफिशियल साइट पर जाएं
  • फिर नीचे इंफॉर्मेशन सेक्शन For any Complaints & Grievance पर क्लिक करें
  •  अब आपके सामने लिखना टैब ओपन हो जाएगा
  • इसमें नीचे शिकायत दर्ज करें पर क्लिक करें
rajasthan jan suchna
jan suchna
  • अब दी गई सूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें
  • देखने पर में अपना मोबाइल नंबर,  अपना नाम,  और अपनी शिकायत को लिखें फिर संबंधी दस्तावेज को अपलोड करें 
  • पूरी तरह से फॉर्म भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें

 इस प्रकार आपकी शिकायत रजिस्टर हो गई 

राजस्थान जन सूचना पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप राजस्थान जन सूचना पोर्टल रजिस्टर होना चाहते हैं, ताकि आपको राजस्थान में शुरू की जा रही किसी भी योजना का की जानकारी आपको सबसे पहले प्राप्त हो सके, तो कृपया आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें;

Step 1

  • सबसे पहले आपको राजस्थान जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आपको इस होम पेज पर बहुत से ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे, जहां से आपको CITIZEN CORNER में रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सिटीजन पर क्लिक करना है और अपने फेसबुक का गूगल अकाउंट के साथ रजिस्टर हो जाना है।
  • आप चाहें तो रजिस्टर होने के लिए भामाशाह कार्ड या SSO ID का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपना नया यूजरनेम और एक नए पासवर्ड के साथ लॉगइन होना पड़ता है।
  • नया यूजर नेम और पासवर्ड डालने के बाद आपको कैप्चा कोड इंटर करना होता है, कैप्चा कोड इंटर करने के बाद आपको सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

Step 2

  • अब आपको वापस होम पेज पर चले आना है, होम पेज पर आने के बाद आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉगिन हो जाना है।
  • लॉगइन होने के बाद आपको आप से जुड़ी हुई कुछ जानकारियों को भरना होता है।
  • इन जानकारियों को भरने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होता है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको भरना है।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और आपका लॉगइन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
  • अब यदि इस पोर्टल पर राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना को लांच किया जाएगा, तो आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाएगा और आपको इस योजना के बारे में सबसे पहले पता हो जाएगा।

jan suchna portal rajasthan helpline number

यदि आपको किसी भी ना संबंधित कोई परेशानी आ रही है तो आप अपने एरिया में संबंधित नोडल आपसे संपर्क कर सकते हैं | नोडल अधिकारी संपर्क करने के लिए  निम्न तरीके अपनाएं

  • ऑफिशियल साइट पर जाएं
  •  होम पेज पर सबसे नीचे इंफॉर्मेशन सेक्शन में HELP DESK  पर क्लिक करें
  •  आपके सामने नोडल ऑफिसर की लिस्ट खुल जाएगी
  •  जिसमें योजना का नाम , संबंधित अधिकारी का नाम,   अधिकारी का ईमेल नंबर और मोबाइल नंबर मिल जाएगा
jan suchana rajsthan

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया jan suchna portal rajasthan लेख पसंद आया होगा, तो कृपया इसे अपने मित्रों और अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें। यदि आपको इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत या फिर कोई सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

FAQ 

राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लोकार्पण कब किया गया?

जन सूचना पोर्टल को वर्ष 2019 में 13 सितंबर को लांच किया गया। जन सूचना पोर्टल को राजस्थान के राज्य निवासियों के लिए शुरू किया गया है।

जन सूचना अधिकारी कौन होता है?

जन सूचना पोर्टल का अधिकारी राज्य के सभी जिले के डिस्टिक मजिस्ट्रेट (DM) होते हैं।

hemant singh

हेमंत सिंह , उत्तर प्रदेश के जौनपुर से हैं , ये अभी student हैं , इन्हें क्रिकेट खेलने का शौक है इसके साथ साथ ये लिखने का भी शौक रखते हैं

Leave a Reply