Haryana free laptop yojana 2021 online registration

Haryana Free Laptop Yojana 2021 Online Registration : हरयाणा के मुख्यमंत्री ने मेधावी छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त लैपटॉप देने की शुरुवात 2020 में ही की गयी | 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हरयाणा फ्री लैपटॉप योजना के अन्तर्गत मुफ्त laptop का वितरण किया गया 

यदि आप हरयाणा लैपटॉप योजना के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें  

Highlights of Haryana free laptop yojana

योजना का नामहरियाणा फ्री लैपटॉप योजना
लाभार्थी राज्यहरियाणा
योजना की शुरुआतवर्ष 2020
योजना की शुरुआत का श्रेयमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर
योजना का उद्देश्यछात्र-छात्राओं को शिक्षा के लिए लैपटॉप 
आवेदन प्रक्रियामेरिट लिस्ट में आने वाले छात्रों
योजना के पूरी डिटेल की ऑफिशियल वेबसाइटClick here

Haryana free laptop yojana

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत वर्ष 2019 से 2020 के दसवीं कक्षा के सभी मेधावी छात्र छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा हेतु फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना के अंतर्गत उन्हीं छात्र छात्राओं को लाभार्थी घोषित किया जाएगा, जिन्होंने दसवीं कक्षा में 80% अंक या फिर उससे अधिक अंक लाया हो। इस योजना का शुभारंभ 3 जुलाई वर्ष 2020 को जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान शुरू कर दिया गया है।

हरयाणा मुफ्त लैपटॉप योजना 

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से राज्य के सभी छात्र छात्राओं के लिए वह चाहे किसी भी धर्म जाति या वर्ग से संबंधित हो यदि 80% अंक या उससे अधिक लाते हैं, तो उन्हें फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

 इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के लगभग 100 लड़के एवं 100 लड़कियों तथा सामान्य जाति के 100 लड़कियों तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 100 छात्रों एवं 100 छात्राओं को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा कुल 5 साल लैपटॉप बांटने का आयोजन किया गया है। इस योजना के विषय में छात्र अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्थान राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना को शुरू करने का राज्य सरकार के द्वारा काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। इस योजना को नीचे बताए गए मुख्य उद्देश्य को पूरा करने के लिए शुरू किया गया है।

  1. इस योजना के माध्यम से आने वाले छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जा रहा है।
  2. पढ़ाई लिखाई में अच्छे होने के बाद भी आर्थिक स्थिति से कमजोर होने के कारण ऑनलाइन शिक्षा के लिए लैपटॉप उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे जिसके कारण राज्य सरकार ने उन सभी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप देने की घोषणा कर दी जो दसवीं कक्षा में 80% मार्क से अधिक मार्क लाए थे।
  3. इस योजना का मुख्य उद्देश्य एक मात्र यही है, कि सभी छात्र छात्रा शिक्षा के प्रति जागरूक हों और यदि सभी छात्र छात्रा शिक्षा के प्रति जागरूक होंगे, तो आने वाले समय में देश का काफी ज्यादा विकास भी होगा।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना कब और किसके द्वारा शुरू किया गया?

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने वर्ष 2020 में जारी कर दिया था। 

इतना ही नहीं 3 जुलाई वर्ष 2020 को इस योजना का कार्यक्रम भी शुरू कर दिया गया और बहुत से छात्र-छात्राओं को लैपटॉप प्रदान भी कर दिए गए।

 इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी छात्र छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है, यह लैपटॉप छात्र छात्राओं को शिक्षा के उद्देश्य से दिया जा रहा है।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की श्रेणियां

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत निम्नलिखित पांच श्रेणियों निर्धारित की गई है।

  1. प्रथम श्रेणी: प्रथम श्रेणी के अंतर्गत राज्य के उन छात्र-छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा जो कि top 100 की लिस्ट में आएंगे और इस श्रेणी के माध्यम से सभी जाति, धर्म के लोगों को लैपटॉप दिया जाएगा।
  2. द्वितीय श्रेणी: इस श्रेणी के अंतर्गत भी 100 लैपटॉप वितरित किए जाएंगे, यह सभी 100 लैपटॉप सामान्य वर्ग के उन्हीं छात्रों को दिए जाएंगे, जिन्होंने अधिकतम अंक प्राप्त किए हैं।
  3. तीसरी श्रेणी: इस श्रेणी के माध्यम से 100 लैपटॉप वितरित किए जाएंगे, जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे।
  4. चौथी श्रेणी: इस श्रेणी के माध्यम से शॉल लैपटॉप वितरित किए जा रहे हैं, जो कि अनुसूचित जाति की छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।
  5. पांचवीं श्रेणी: स्टडी के अंतर्गत भी 100 लैपटॉप ही वितरित किए जाएंगे, जो कि अनुसूचित जाति के छात्रों को प्रदान किए जाएंगे।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता मापदंड

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए भी हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण पात्रता होने चाहिए ;

  • छात्रों को हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पूरे परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक का दसवीं कक्षा में 80% से अधिक मार्क होने चाहिए अर्थात आवेदक को इस योजना की मेरिट लिस्ट में शामिल होना चाहिए।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना लिए आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए, इन सभी दस्तावेजों के विषय में नीचे लिखे प्रकार से बताया गया है;

  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Free Laptop Yojana 2021 Online Registration

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा इस योजना में आवेदन करने के लिए मेरिट लिस्ट जारी की गई है अर्थात इस मेरिट लिस्ट में आने वाले उन सभी छात्रों एवं छात्राओं को लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। यदि आप ऊपर बताए गए पात्रता में शामिल होते हैं, तभी आप को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। 

मेरिट लिस्ट में आने वाले सभी छात्र छात्राओं को यह लैपटॉप एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद प्रदान किया जाएगा। छात्र छात्राओं को इस कार्यक्रम में शामिल होने की सूचना विद्यालय के द्वारा प्रदान कर दी जाएगी। इसके बाद विद्यालय के उन छात्र-छात्राओं को विद्यालय के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

सूचना प्राप्त होने के बाद यदि लाभार्थी लैपटॉप पाना चाहते हैं, तो उन्हें इस कार्यक्रम में उपस्थित होना होगा, यदि वह इस कार्यक्रम में उपस्थित नहीं होते, तो उन्हें लैपटॉप की सुविधा नहीं मिल पाएगी, अतः इस कार्यक्रम में उपस्थित होना अति आवश्यक है। इस समारोह के माध्यम से उन सभी छात्र छात्राओं के नाम घोषित किए जाएंगे, जो लैपटॉप प्राप्त करने हेतु पत्र होंगे।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के महत्वपूर्ण विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत दसवीं कक्षा में 80% अंक से अधिक प्राप्त करने वाले छात्रों को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्ग के छात्र छात्राओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति के लगभग 100 लड़कियों एवं 100 लड़कों को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले छात्र के पूरे परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के माध्यम से वर्ष 2016 से लेकर वर्ष 2019 तक मेरिट लिस्ट में जो भी छात्र छात्रा आए होंगे, उनके बीच कंपटीशन के बाद लैपटॉप प्रदान किया।
  • इस योजना के माध्यम से लैपटॉप वितरण का कार्यक्रम 3 जुलाई वर्ष 2020 को जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान किया गया।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको Haryana Free Laptop Yojana 2021 Online Registration अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि हां! तो कृपया अखबार द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अवश्य शेयर करें, यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो कृपया आप कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ

Q. हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत क्या हमें कोई शुल्क भी देना होगा?

Ans. बिल्कुल भी नहीं।

Q. इस योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई?

Ans. मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा।

Q. इस योजना का क्या लाभ है?

Ans. इसके लिए लेख में लिखी गई जानकारी अवश्य पढ़ें।

Q. इस योजना का क्या उद्देश्य है?

Ans. छात्रों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना।

Q. इस योजना के माध्यम से लैपटॉप कब वितरित किए गए हैं?

Ans. 3 जुलाई वर्ष 2020

hemant singh

हेमंत सिंह , उत्तर प्रदेश के जौनपुर से हैं , ये अभी student हैं , इन्हें क्रिकेट खेलने का शौक है इसके साथ साथ ये लिखने का भी शौक रखते हैं

Leave a Reply