जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना registration कैसे करें

दिल्ली सरकार ने दिल्ली के निवासियों के लिए अब तक बहुत से योजनाओं का संचालन किया है, जिनके माध्यम से वहां के निवासियों को काफी सुविधा प्राप्त हुई है। अभी हाल ही में दिल्ली सरकार ने एक और नई योजना  जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का आरंभ किया है। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना registration के माध्यम से दिल्ली के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के ऐसे छात्र जो कि पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छे हैं उन्हें फ्री में कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

जय भीम प्रतिभा विकास योजना को दिल्ली राज्य के प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं के लिए शुरू किया गया है, इस योजना के माध्यम से sc -st कास्ट के सभी छात्र छात्राओं को IPS, IRS, IAS की परीक्षाओं के लिए फ्री में कोचिंग देकर उन्हें सक्षम बनाया जाएगा।

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। यदि आप दिल्ली राज्य से संबंध रखते हैं, तो आपके लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकता है। यदि आप इस योजना के बारे में जानने के लिए इच्छुक है, तो कृपया इस लेख को अन्य तक अवश्य पढ़ें।

Contents hide

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य के सभी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए कोचिंग क्लासेस की व्यवस्था बनाई गई है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री में कोचिंग प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत उन्हीं छात्रों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने अपने 10वीं और 12वीं की कक्षा को अच्छे-अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। यह योजना गरीब छात्र-छात्राओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके अंतर्गत प्रतिभाशाली निम्न वर्गीय गरीब छात्र छात्राओं को 10वीं और 12वीं की शिक्षा के अतिरिक्त IPS IRS IAS की कोचिंग फ्री में दी जाएगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया था?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है, इस योजना का लाभ मुख्यत: दिल्ली के निम्न वर्गीय प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं को ही प्राप्त कराया जाएगा। इस योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा शुरू की गई थी। हालांकि इस योजना के अंतर्गत चल रहे हैं कोचिंग क्लासेस को लॉकडाउन के कारण बंद कर दिया गया था, परंतु पुनः इस कोचिंग क्लासेस को 18 जून 2021 को शुरू कर दिया गया है और इस कोचिंग क्लासेस के माध्यम से शिक्षा भी प्रदान की जा रही है।

किन विद्यार्थियों को मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ केवल दिल्ली राज्य के छात्र छात्राओं को मिलेगा। इस योजना के लाभार्थी दिल्ली के वही छात्र-छात्रा बन सकते हैं, जो कि अपने 10वीं और 12वीं में काफी अच्छे अंक प्राप्त किए थे। इस योजना में केवल दिल्ली के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्र छात्राओं को शिक्षा प्रदान कराई जाएगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का उद्देश्य

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का यही उद्देश्य है, कि जो छात्र अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए अपनी पढ़ाई से मुंह मोड़ लेते थे, परंतु ये पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छे थे, उन्हें शिक्षा जारी रखने के लिए उचित कोचिंग क्लासेज दी जाए। दिल्ली राज्य सरकार ने ऐसे ही छात्रों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरू किया है, इस योजना के अंतर्गत इन छात्रों को न केवल दसवीं और बारहवीं की शिक्षा बल्कि IPS, IRS और IAS की कोचिंग भी निशुल्क प्रदान की जाएगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए कौन-कौन सी कोचिंग क्लासेस हैं?

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में बहुत से कोचिंग क्लासेस को जोड़ा गया है, जिनका विवरण नीचे दर्शाया गया है।

  1. बैंक, बीमा कंपनी, पीएसयू जैसी आधिकारिक स्तर की शिक्षा की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को भी इस गतिशील योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा।
  2. इस योजना के अंतर्गत देश के आयोजित होने वाले competitive exams जैसे UPSC, SSC, RRB और ऐसे ही विभिन्न सरकारी सेवाओं की तैयारी के लिए प्रतिभावान छात्र छात्राओं को महत्वकांक्षी बनाया जाएगा और इसका लाभ प्राप्त करने के लिए कोचिंग क्लासेज भी दी जाएंगे।
  3. इस योजना के माध्यम से क्लैट, आईटी, आईटीआई, मेडिकल, कैट इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रतिभावान छात्र छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा।

Mukhyamantri pratibha vikas yojana coaching center list

कोचिंग संस्थान का नाम कोचिंग संस्थान का पतासंपर्क व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर
सचदेवा कॉलेज लिमिटेड29, साउथ पटेल नगर, नई दिल्ली-08श्री सोम सचदेवा
9810008070
के डी कैंपस प्रा। लिमिटेड
1997, आउट्राम लाइन्स, जीटीबी नगर, नई दिल्ली-09डॉ राज किशोर चौधरी 9654546771
थिंक एंड लर्न प्रा। लिमिटेड
बायजूस क्लासेस, बी1/12, निचला भूतल, अप्सरा आर्केड बिल्डिंग, करोल बागडॉ सत्य प्रकाश झा 
9999225866
श्री चैतन्य शैक्षिक संस्थान (विश्वविद्यालय शिक्षा प्रबंधन द्वारा प्रबंधित)प्रा. लिमिटेड)63/3, घुम्मन हाउस, कालूसराय, सर्वप्रिय विहार, नई दिल्ली-16शेख अब्दुल सलाम
9560703344
करियर प्लस एजुकेशनल सोसायटी301/ए,-37,38,39 अंसल बिल्डिंग, कॉम. कॉम्प्लेक्स डॉ. मुखर्जी नगर दिल्ली-09श्री अनुज अग्रवाल
9811069629
शिक्षा और कल्याण सोसायटी के लिए समर्पणशार स्टडी सर्कल, 28 जिया सराय, आईआईटी गेट के पास नई दिल्ली-110016श्री पंकज यादव
9205158136 
किरण इंस्टीट्यूट ऑफ करियर अचीवमेंटतीसरी मंजिल, ए-4 हेमकुंड बिल्डिंग, ऑप। चावला रेस्टोरेंट, मुखर्जी नगर, दिल्ली 09शशिकांत मिश्रा
9999816446
रवींद्र इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन सिविल सर्विसेज (ओपीसी) प्रा लिमिटेड102, ए/8-9, दूसरी मंजिल, अंसल बिल्डिंग, मुखर्जी नगर, दिल्ली-110009श्री रवींद्र सिंह
9990962858

Jai Bhim Mukhyamantri Yojana Coaching List pdf

यदि आप दिल्ली के स्थाई निवासी  और आप मुख्यमंत्री  अरविंद  केजरीवाल द्वारा चलाई जा रही  जय भीम मुख्यमंत्री योजना के तहत फ्री कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए लिस्ट को देख सकते हैं या आप जय भीम योजना कोचिंग की पीडीएफ लिस्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिंक नीचे दी गई है

 जय भीम मुख्यमंत्री योजना फ्री कोचिंग लिस्ट

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना registration में छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति 

सभी कोचिंग संस्थान अपने यहां पढ़ाई करने वाले प्रत्येक छात्रों को  ₹2500  रुपए स्टाइपेंड के रूप में  डायरेक्ट उनके खाते में देंगे जो पी एफ एम एस के माध्यम से जाएगा | इस स्टाइपेंड का लाभ वहां के लोकल छात्र आसानी से ले सकते हैं | 

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी पात्रता

  • आवेदक को दिल्ली का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को 10वीं या 12वीं क्लास को अच्छे अंको से पास होना चाहिए।
  • आवेदक को अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित होना चाहिए।
  • छात्र को प्रतिभाशाली और पढ़ाई लिखाई के तरफ जागरूक होना चाहिए।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक की 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आवेदक की दो से तीन पासपोर्ट साइज फोटो

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना registration कैसे करें

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना होगा। यदि आप इन प्रक्रियाओं को पूरा कर लेते हैं, तो आप जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  2. आप हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक से भी इस वेबसाइट के होम पेज पर डायरेक्ट पहुंच सकते हैं।
  3. आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करते हैं, तो आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे।
  4. आपको यहां से जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना में आवेदन करने के लिए आपको apply now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना होगा।
  6. अब आप इन जानकारियों को भरने के बाद नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. अब आपको यहां पर अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड कराने होंगे।
  8. इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  9. इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका आवेदन इस योजना में हो जाएगा।
  10. आप चाहे तो अपनी रसीद डाउनलोड कर सकते हैं या इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना registration लेख अवश्य ही पसंद आया होगा, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण को अवश्य शेयर करें, ताकि आपके मित्रों को भी इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Jai Bhim Mukhyamantri Yojana Online Registrationक्लिक करें
अनाथ बालिका शादी योजनाक्लिक करें

Leave a Reply