Stars Yojana Kya hai? 2020 में इसकी विशेषताएं तथा लाभ क्या है?

STARS YOJANA KYA HAI

क्या आप जानते हैं ,Stars Yojana Kya hai? इस योजना का क्या कार्य होता है , इसके क्या लाभ है , इस योजना के अंतर्गत भारत के कितने राज्य लाभान्वित किया जाएंगे इत्यादि ।भारत सरकार ने ऐसी बहुत सी योजनाएं चलाई है , जिसके माध्यम से संपूर्ण भारत के नागरिकों को आवेदन करने के बाद लाभ प्राप्त होता है। भारत सरकार समय-समय पर कुछ ऐसी भी बहुत सी योजनाएं लाती है। भारत सरकार ने अभी हाल ही में कोरोना संक्रमण के समय में 1 महीने का फ्री राशन प्रदान कर रही थी। इस योजना के माध्यम से संपूर्ण भारत के निवासियों को बहुत ही ज्यादा लाभ प्राप्त हुआ है। ऐसे में भारत सरकार ने अभी हाल ही में स्टार्स योजना का संचालन किया है। इस योजना को विकास मंत्रालय के द्वारा लांच किया गया है।

Contents hide

 यदि आप स्टार्स योजना से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं , तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

STARS YOJANA KYA HAI?

इस योजना का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा या गया था। योजना के माध्यम से राज्यों के टीचिंग लर्निंग एवं परिणाम को मजबूत बनाया जाएगा। इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य निर्धारण यही है। इस योजना को स्टार्स योजना के साथ-साथ एजुकेशन पॉलिसी के नाम से भी जाना जाता है। 

यह योजना केंद्र प्रायोजित योजनाओं के रूप में लागू किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत एक स्वतंत्र और स्वायत्त संस्थान की तरह ही , राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र परख की स्थापना की जाती है। यह योजना एजुकेशन पॉलिसी से संबंधित है , इसलिए इस योजना का क्रियान्वयन शिक्षा मंत्री के माध्यम से कराया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें : SWANIDHI YOJANA ONLINE REGISTARTION KAISE KARE?

STARS YOJANA FULL FORM

क्या आप जानते हैं स्टार योजना का पूरा नाम क्या है , यदि नहीं तो नीचे अवश्य पढ़ें। क्योंकि यहां पर स्टार सी योजना का पूरा नाम दिया गया है। इस योजना का पूरा नाम जानकर आपको यह पता चल जाएगा , कि स्टार योजना क्या होती है।

S :- scheme 

T :- translation

A :- advanced

R :- research 

S :- science

इसका एकत्रित रूप “scheme for translation and advanced research in science” है।

स्टार्स योजना के कुछ मुख्य बिंदु :- 

इस योजना को भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना है। स्टार्स योजना के माध्यम से भारत के लगभग सभी विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना को वर्ष 2020 में ही लांच किया गया है। 

स्टार्स योजना में राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा कितने रुपए का सहयोग प्रदान किया जाएगा?

यदि संपूर्ण भारतवर्ष में किसी भी प्रकार की योजना को लागू किया जाता है , तो उसके लिए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार दोनों ही अपना कुछ ना कुछ योगदान अवश्य देते हैं। ठीक इसी प्रकार इस योजना में भी भारत सरकार एवं राज्य सरकार दोनों के माध्यम से देश के विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। 

केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता :- 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से स्टार सी योजना का शुभारंभ किया गया है , इस योजना के माध्यम से देश के सभी विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार ने 5717 करोड रुपए की सहायता राशि तय की है।

राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता :- 

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई किसी भी प्रकार की योजना को शुरू करने के लिए राज्य सरकार को भी इन योजनाओं में अपना योगदान देना होता है , ताकि इन योजनाओं का लाभ राज्य के नागरिकों को प्राप्त हो सके , परंतु इस योजना में राज्य सरकार ने अपना किसी भी प्रकार का बजट नहीं बताया है। 

इसके अतिरिक्त सहायता धनराशि :- 

राज्य एवं केंद्र सरकार की आर्थिक सहायता के बाद भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना में विश्व बैंक के माध्यम से 3700 करोड रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। 

स्टार्स योजना के कार्य :-

हमारे देश में चलाई गई सभी योजनाओं के अपने कुछ न कुछ कार्य अवश्य होते हैं , ऐसे में स्टार्स योजना के कार्य नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाए गए हैं।

  • स्टार योजना के माध्यम से प्रत्येक राज्य के टीचिंग एवं लर्निंग शिक्षा नीति को मजबूत बनाना है।
  •  इस योजना के माध्यम से एक स्वतंत्र और स्वायत्त व संस्थान के तरह ही एक राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।
  • स्टार योजना का कार्य प्रत्येक राज्य के स्कूलों को बेहतर एवं शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है।
  • इस योजना का कार्य मूल्यांकन प्रणाली में सुधार करना और इसे आगे बढ़ाना है।
  • इस योजना का कार्य भारत को आत्म निर्भर भारत बनाना है।

स्टार योजना के लाभ :-

  • स्टार योजना का संचालन शिक्षा मंत्री के माध्यम से किया जाएगा अर्थात इस योजना का संचालन शिक्षा मंत्री के माध्यम से ही किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 5717 करोड़ तथा विश्व बैंक के के द्वारा 37 100 करोड़ रुपए का बजट बनाया गया है।
  • स्टार्स योजना के माध्यम से शिक्षण प्रणाली को बहुत ही ज्यादा बढ़ावा मिलेगा और शिक्षा प्रणाली में बहुत ही ज्यादा सुधार आ पाएगा।
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ दिया है , कि इस योजना को नई शिक्षा नीति के माध्यम से आरंभ किया जाएगा।
  • स्टार योजना में आकस्मिक आपातकालीन प्रक्रिया घटक को भी शामिल किया जा रहा है , ताकि पढ़ाई में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा सके।
  • स्टार योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि बचपन की शिक्षा और मूलभूत शिक्षा को काफी मजबूत किया जा सके।

इस योजना को अब तक कितने राज्यों में लागू कर दिया गया है ?

भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रत्येक योजनाओं का विस्तार प्रत्येक राज्यों में धीरे धीरे होता है , ऐसे में इस योजना की शुरुआत भारत के 6 से 7 राज्यों में हो चुकी है। 

  1. हिमाचल प्रदेश
  2. राजस्थान
  3. महाराष्ट्र
  4. मध्य प्रदेश
  5. केरला
  6. उड़ीसा 

स्टार योजना को आत्मनिर्भर भारत का हिस्सा क्यों कहा जा रहा हैं ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं , भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई गई हैं। जिसमें से एक स्टार्स योजना है। स्टार योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के बहुत से हिस्से कवर किए जाएंगे , जैसे कि :-

  • प्रधानमंत्री ई विद्या
  •  नेशनल करीकुलर
  • पेडागोगीकल फ्रेम वर्क फॉर अर्ली चाइल्डहुड केयर
  • फाउंडेशन लिटरेसी
  • नुमरेसी मिशन
  • एजुकेशन

स्टार योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

  • स्टार योजना का सबसे मुख्य उद्देश्य भारत की शिक्षा नीति को विकसित करके आगे बढ़ाना है।
  • स्टार योजना के माध्यम से भारत के सभी राज्यों के स्कूलों को विकसित करना है।
  • स्टार योजना का मुख्य उद्देश्य यह है , कि सभी राज्य के शिक्षा स्तर एक समान हो। इसी कारण भारत सरकार ने उन राज्यों में यह योजना लागू कर दी है , जिन राज्य में शिक्षा नीति बहुत ही गड़बड़ थी।
  • स्टार योजना के दौरान राज्यों को प्रत्यक्ष लिंकेज के साथ हस्तक्षेप का विकास क्रियान्वयन मूल्यांकन इत्यादि में सभी प्रकार से सहायता प्रदान कराई जाएगी।
  • स्टार योजना के माध्यम से टीचिंग लर्निंग परिवार तथा शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली में सुधार लाया जाएगा।
  • इस योजना का सबसे मुख्य उद्देश्य है , कि बच्चों की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो सके।

स्टार योजना की आकस्मिक आपातकालीन प्रतिक्रिया घटक क्या है ?

जैसा कि आपको बताया STARS YOJANA KYA HAI स्टार योजना के अंतर्गत आकस्मिक आपातकालीन प्रतिक्रिया को भी शामिल किया जाएगा , जिसके माध्यम से बच्चों के पढ़ाई लिखाई में होने वाली किसी भी बाधा को दूर किया जा सके। पढ़ाई लिखाई में आने वाली बाधाओं का संकेत इस समय बंद स्कूल के ऊपर जा रहा है। संकट के समय स्कूल बंद हो जाने पर बच्चों की पढ़ाई का नुकसान , इंफ्रास्ट्रक्चर का नुकसान , पढ़ाई में बाधा आना , स्कूल में अपर्याप्त सुविधाएं , शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूर जाना , विद्यार्थियों के इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा इस योजना को चलाई गई है।

स्टार योजना को भारत के अन्य राज्यों में कब लागू कर दी जाएगी ?

STARS YOJANA भारत के सभी राज्यों में शुरू नहीं की गई है , इस योजना को भारत में कुछ ही राज्यों में शुरू की गई है , जैसे कि हिमाचल प्रदेश , राजस्थान , महाराष्ट्र , मध्य प्रदेश , केरल , उड़ीसा इत्यादि। इस योजना को भारत के अन्य राज्यों में कब तक लागू किया जाएगा इसकी कोई फिक्स डेट अभी तक नहीं आई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है , कि इस योजना को भारत के अन्य राज्यों में वर्ष 2021 – 2022 के बीच लागू कर दी जाएगी।

निष्कर्ष :- 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि STARS YOJANA KYA HAI? , इसके लाभ , कार्य , उद्देश्य इत्यादि। स्टार योजना का एक दूसरा नाम एजुकेशन पॉलिसी भी है। स्टार योजना के दूसरे नाम से पता चल रहा है , कि इस योजना का क्रियान्वयन शिक्षा मंत्री के द्वारा किया जाएगा। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो , तो कृपया अपने मित्र जनों / परिजनों के साथ अवश्य साझा करें।

FAQ :-

प्रश्न :- स्टार योजना को अब तक कितने राज्य में लागू कर दिया गया है?

उत्तर :- स्टार योजना को अब तक भारत के 6 से 7 राज्यों में लागू कर दिया गया है।

प्रश्न :- स्टार योजना भारत के अन्य राज्यों में कब तक लागू हो सकता है ?

उत्तर :- स्टार योजना को भारत के अन्य राज्यों में लागू करने के लिए अब तक कोई भी फिक्स डेट नहीं आई है , परंतु अनुमानित रूप से ऐसा कहा जा रहा है , कि इस योजना को भारत के अन्य राज्यों में 2021 से 2022 के बीच में लागू कर दिया जाएगा।

प्रश्न :- स्टार योजना को भारत के आत्मनिर्भर अभियान से क्यों जोड़ा जा रहा है ?

उत्तर :- क्योंकि इस योजना के माध्यम से प्रत्येक राज्य के पास मूल्यांकन स्वयं करने का अधिकार प्राप्त हो जाएगा एवं शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply