राजस्थान जन आधार कार्ड योजना 2021| ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान राज्य में जन आधार कार्ड योजना को कांग्रेस सरकार द्वारा सत्ता में आने के 1 वर्ष बाद लागू किया गया। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जिन्होंने राजस्थान में अपनी सरकार बनने की 1 वर्ष बाद जन आधार कार्ड योजना को लागू किया, यह एक नया परिवार कार्ड है। 

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना

जिसमें परिवार का पूरा डाटा संग्रहित रहेगा इससे पहले भामाशाह कार्ड पूरे राज्य में चल रहा था। लेकिन कांग्रेस सरकार आने के बाद भामाशाह कार्ड को बंद कर दिया है और भामाशाह कार्ड की जगह जन आधार कार्ड लोगों के लिए लागू किया गया है। 

तो आज हम इस आर्टिकल में राजस्थान जन आधार कार्ड योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी का वर्णन करेंगे। इसीलिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

जन आधार कार्ड 2021 jan adhar card list

राजस्थान में जन आधार कार्ड योजना घोषणा 18 दिसंबर 2019 को कर दी गई। राजस्थान सरकार द्वारा लागू  किया गया जन आधार कार्ड जो पुरानी सरकार के फ्लैगशिप भामाशाह कार्ड का स्थान लेगा। इस जन आधार कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार ने जन आधार कार्ड पोर्टल का भी शुभारंभ किया है। 

इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान में रहने वाले सभी लोग अपने जन आधार कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। जन आधार कार्ड योजना का लाभ राजस्थान के सभी लोग उठा सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा जन आधार कार्ड आवेदन करने की अंतिम तिथि अप्रैल 2020 रखी गई थी।

जन आधार कार्ड क्या है? 

जन आधार कार्ड योजना के जरिए प्रत्येक परिवार को एक जन आधार कार्ड दिया जाएगा। पुरानी सरकार के तहत प्रत्येक परिवार का एक भामाशाह कार्ड बनाया गया था। अब उसी जगह पर कांग्रेस सरकार जन आधार कार्ड बना रही है। 

इस जन आधार कार्ड योजना के जरिए ना सिर्फ कार्ड का रंग और फोटो मैं बदलाव किया जाएगा। बल्कि योजना के अन्य स्वरूप में कुछ अहम बदलाव भी होंगे स्वास्थ्य बीमा और सरकार की योजनाओं का लाभ भामाशाह कार्ड के अब इस 56 योजनाओं का लाभ राजस्थान सरकार जन आधार कार्ड के माध्यम से जनता तक पहुंचाएगी। 

राजस्थान की पिछली सरकार द्वारा जो भी छोटी बड़ी योजनाओं को आरंभ किया जाता था। उनको भामाशाह कार्ड के जरिए लोगों तक पहुंचाया जाता था और अब राजस्थान सरकार में बदलाव के साथ जन आधार कार्ड के जरिए लोगों तक हर योजना को रूबरू करवाएगी।

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना 2021

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का नाम राजस्थान जन आधार कार्ड है। इस योजना को राजस्थान सरकार खुद कंट्रोल करेगी। साथ ही यह योजना राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिए है। इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://janaadhaar.rajasthan.gov.in/content/raj/janaadhaar/en/home.html हैं। 

राजस्थान सरकार द्वारा तैयार की गई इस योजना के अंतर्गत सभी सूचनाओं को डेटाबेस रूप में तैयार करके राजस्थान के प्रत्येक परिवार को एक नंबर दिया जाएगा और प्रत्येक परिवार को इस कार्ड के जरिए पहचान प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जन आधार कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का पूरा विवरण रहेगा। 

इसके साथ ही परिवार का हर सदस्य इस कार्ड को पहचान पत्र के रूप में उपयोग कर सकता है। यह कार्ड e-commerce और बीमा सुविधा मैं भी उपयोग किया जाने वाला पहचान पत्र बनेगा। नामांकन के बाद प्रत्येक परिवार को 10 अक की पहचान संख्या प्रदान की जाएगी। इसी पहचान संख्या के आधार पर अलग-अलग परिवार की पहचान अलग-अलग आधार कार्ड के द्वारा होगी। 

Rajasthan jan aadhar card के मुख्य बिंदु 

योजना का नाम राजस्थान जन आधार कार्ड योजना
पूर्व प्रचलित नाम भामाशाह कार्ड योजना 
लागुकर्ता वर्तमान कांग्रेस सरकार 
शामिल योजनायें लगभग 64
ऑफिसियल साईट https://janaadhaar.rajasthan.gov.in/content/raj/janaadhaar/en/home.html
कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान

RAJASTHAN JAN AADHAR KE UDDESHYA

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना का प्रमुख उद्देश्य राजस्थान में चल रही 56 से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ राज्य में रहने वाले सभी लोगों तक पहुंचाना है। इसके अलावा भी कई प्रकार की सेवाओं का लाभ जिन लोगों तक नहीं पहुंच पाता है। उन लोगों भी सरकार चलाई जा रही योजनाओं का फायदा देना चाहती है। 

जन आधार कार्ड योजना के जरिए अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजना का फायदा मिलेगा इसके साथ ही इस कार्ड के जरिए सभी लोगों का डेटाबेस आसानी से प्राप्त हो सकेगा | इसके अलावा राजस्थान सरकार नए राशन कार्ड की जगह पर इसी जन आधार कार्ड का उपयोग करने के बारे में सोच रही है। जिससे राशन कार्ड बनाने का खर्च भी बचेगा और सारा कार्य भी इस जन आधार कार्ड के जरिए हो जाएगा। क्योंकि जन आधार कार्ड में भी परिवार के सभी सदस्यों से संबंधित हर जानकारी होती है। ऐसे में राशन कार्ड कि कोई मुख्य जरूरत नहीं पड़ती है।

राजस्थान जन आधार कार्ड के लाभ | जन आधार बेनिफिट्स 

  •  इस जन आधार कार्ड के माध्यम से लोगों को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली हर सुविधा का फायदा मिलेगा।
  •  इस योजना के माध्यम से सरकार अपने द्वारा चलाई जाने वाली सारी योजनाओं में मुख्य रूप से पारदर्शिता लाएगी और राज्य के नागरिकों को सभी योजनाओं का फायदा प्राप्त होगा।
  •  इस योजना को शुरू करके राज्य सरकार राज्य में हो रहे भ्रष्टाचार को कम करने की कोशिश कर रही है। इसका सीधा सा फायदा राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों को होने वाला है।
  • जन आधार कार्ड योजना 2020 की सहायता से सभी राज्य के नागरिकों को हर योजना में जुड़ने में काफी आसानी रहेगी।
  • राज्य मैं रहने वाले सभी नागरिक जो 18 या 18 से अधिक उम्र के हैं। वह इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा के अलावा करीब 56 योजनाओं को एक साथ संचालित किया जाएगा और इन सभी योजनाओं का लाभ राज्य में रहने वाले नागरिकों को जन आधार कार्ड योजना के जरिए प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री जन आधार कार्ड की विशेषताएं

  • इस योजना में प्रत्येक परिवार को एक परिवार पहचान पत्र मिलेगा 
  • इस योजना में चिप की जगह क्यूआर कोड का प्रयोग किया जायेगा 
  • परिवार की मुखिया वयस्क महिला होगी अन्यथा की दशा में पुरुष होंगे 
  • पुराने भामाशाह कार्ड में सिर्फ एक ही नंबर पर सभी सदस्यों का रिकॉर्ड रहता था। लेकिन इस नए जन आधार कार्ड के अंतर्गत परिवार के सभी सदस्यों को अलग-अलग जन आधार कार्ड नंबर दिया जाएगा।
  •  जन आधार कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। जिससे हर व्यक्ति का बायोडाटा आसानी से जन आधार कार्ड में संग्रहित किया जा सके और राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का राजस्थान में रहने वाले सभी जन आधार कार्ड धारियों को फायदा प्राप्त हो।

जन आधार में शामिल योजनायें |Jan Aadhar Integrated Scheme

इसके अंतर्गत कुल लगभग 64 योजनाओं को शामिल किया गया है | कुछ महत्वपूर्ण योजनाये निम्नलिखित हैं 

  1. किसान  क्रेडिट कार्ड
  2. रोजगार सृजन योजना 
  3. मुख्यमंत्री संबल योजना
  4. मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना
  5. देवनारायण स्कूटी वितरण योजना 
  6. प्रसूति सहायत योजना
  7. शुभ शक्ति योजना
  8. निर्माण श्रमिक शिक्षा कौशल विकाश योजना 

Jan Aadhar Integrated Scheme 

जन आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • रासन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक पासबुक की फोटोकापी

आवेदक को किसी दो कागजात की आवश्यकता होगी  एक पहचान के लिए तथा दूसरा निवास की लिए

जन आधार कार्ड कैसे बनायें 

राजस्थान राज्य के निवासी जो इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना चाहते हैं। उन लोगों को मोबाइल नंबर पर राजस्थान जन आधार कार्ड का 10 अंकों का जनाधार परिवार पहचान नंबर एस एम एस या वॉइस कॉल के द्वारा भेजा जा रहा है।

 इसके पश्चात आवेदन कर्ता ईमित्र के माध्यम से अपने जन आधार कार्ड को डाक के माध्यम से इशू करवा सकता है। सरकार द्वारा जन आधार कार्ड को पंजीकृत परिवारों में निशुल्क वितरित किया जाएगा। 

जन आधार कार्ड पोर्टल पर आप ऑनलाइन भी इस कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। नए लाभार्थी जो पहले भामाशाह योजना से नहीं जुड़े हुए थे। उन लोगों के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे निम्न रूप से दी गई है।

  1.  सबसे पहले व्यक्ति को अपने मोबाइल कंप्यूटर या लैपटॉप मैं गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना होगा और उसके पश्चात सबसे पहले जन आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  2.  इस होम पेज पर आपको जन आधार एनरोलमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा। 
  3. इस पेज पर सिटीजन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जन आधार कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। 
  4. इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को आपको सही से भरना है। इस फोर्म में मुख्य रूप से आप की सामान्य जानकारी जैसे:- आपका नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, आपकी जन्म दिनांक इत्यादि भरनी होगी।
  5. सभी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक कर देते हैं। तो नागरिक नामांकन पर क्लिक करना होगा।
  6.  इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। जैसे ही आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके नामांकन फॉर्म को खोल देते हैं। तो आपके सामने जन आधार कार्ड के प्रोसेसिंग की स्थिति दिखाई देगी 
  7.  कुछ दिनों बाद आपका जनाधार कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। उसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 

जन आधार कार्ड चेक करें

  • सबसे पहले ऑफिसियल साईट पर जाएँ 
  • नीचें दायें Jan Aadhar Enrollment पर क्लिक करें 
  • अब कार्ड स्टेटस पर क्लिक करें 
  • अपना जन आधार संख्या या रसीद संख्या डाले और खोजे पर क्लिक करे
  • इस प्रकार आपका स्टेटस स्क्रीन पर दिख जायेगा

SMS से जनाधार कैसे प्राप्त करें 

  1. यदि आप अपना जन आधार नंबर जानते हैं 

      JAN <space> JID <space> <15 अक्षर जन आधार नामांकन आईडी> 

और 7065051222 पर भेजें 

  1. यदि आप अपना आधार नंबर जानते हैं 

JAN <space> JID <space> <12 अंकों का आधार  नंबर> और भेजें 7065051222 पर

  1. यदि आप मोबाइल नंबर जानते हैं 

JAN <space> JID <space> <10 अंकों का मोबाइल नंबर>

आज हमने इस आर्टिकल में राजस्थान जन आधार कार्ड योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी का वर्णन किया है। उम्मीद करता हूं, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकता है।

Leave a Reply