प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में आवेदन कैसे करें

नमस्कार दोस्तों! आज हम फिर से प्रस्तुत हुए हैं, आप सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री के द्वारा संचालित की गई, एक ऐसी योजना को लेकर जिसका उद्देश्य से देश के ज्यादातर लोगों को आत्मनिर्भर और स्वस्थ बनाना है। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के माध्यम से देश के युवाओं को आत्म निर्भर और स्वस्थ बनाने का कार्य किया जाएगा।

आज हम आपको हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़े हुए सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में विस्तार पूर्वक से बताने जा रहे हैं। आज आप सभी लोगों को इस लेख में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना क्या है? आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का क्या लाभ है? आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य क्या है? आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए पात्रता और आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में आवेदन कैसे करें? इत्यादि विषयों पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं। यदि आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियों को विस्तार पूर्वक से जानना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents hide

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के विषय में संक्षिप्त जानकारी 

योजना का नामप्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना
लॉन्च डेट2021
योजना की शुरुआतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योजना की घोषणावित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
ऑफिशियल वेबसाइटजारी नहीं की गयी 

आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाये

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना क्या है?

यह योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत भारत के तीन हेल्थ सेक्टर पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह तीन विशेष हेल्थ सेक्टर क्रमशः बचाव, इलाज और रिसर्च है। इस योजना के माध्यम से हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को विशेष रूप से मजबूत बनाया जाएगा।

 इस योजना को लेकर भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह सूचना जारी किया है, कि

 “ऐसा पहली बार हुआ है, कि भारत में स्वास्थ्य समुदाय को लेकर इतना बड़ा बजट बनाया गया है।” 

निर्मला सीतारमण का ऐसा भी कहना है, कि

 “आज से पहले स्वास्थ्य समुदाय के लिए अब तक इतना बड़ा बजट नहीं बनाया गया था।” 

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि हमारे देश में स्वास्थ्य समुदाय की को विकसित करने के लिए अनेकों प्रकार की योजनाओं को चलाया गया है, परंतु उनसे कुछ खास विकास नहीं हुआ है, क्योंकि इन योजनाओं का बजट काफी कम होता था, परन्तु भारत सरकार द्वारा संचालित की गई |

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के माध्यम से स्वास्थ्य पर विशेष रुप से ध्यान दिया जाएगा और भारतवर्ष को रोग मुक्त देश बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गई?

इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2021 में शुरू की गई थी। इस योजना की घोषणा भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा किया गया। भारत में पहले से ही आयुष्मान भारत योजना , रास्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जैसे कार्यक्रम चल रहें हैं | इसकी घोषणा वित्त मंत्री ने केन्द्रीय बजट में की है |

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का बजट कितना है?

इस योजना के संचालन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 64180 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है, जो कि अब तक कभी भी नहीं किया गया था। श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा संचालित की गई इस योजना का यह बजट अगले 6 वर्षों तक के लिए निर्धारित किया गया है।

 निर्मला सीतारमण के घोषणा पत्र के अनुसार 6 वर्षों के बाद इस योजना के लिए और भी अधिक बजट का निर्धारण किया जा सकता है। 

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का क्या उद्देश्य है?

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य यह है, कि भारत के हेल्थ सेक्टर का विकास किया जाए और भारतवर्ष को रोग मुक्त किया जाए। भारतवर्ष को रोग मुक्त करने का अभियान शुरू भी कर दिया गया है। 

यदि हमारे देश के बच्चे और युवा पीढ़ी स्वस्थ रहेंगे, तो हमारा देश काफी तेजी से विकास करेगा, जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 64180 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है।

इस योजना के माध्यम से इन तीनों स्वास्थ्य क्षेत्रों (बचाव, इलाज और रिसर्च) को काफी बेहतर बनाना है। इन तीनों क्षेत्रों के विकास के बाद भारत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और भारत के नागरिकों के लिए औषधियों की उपलब्धि प्रचुर मात्रा में प्राप्त हो सकेगी। 

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के माध्यम से बहुत से नए नए अस्पताल भी खोले जाएंगे जिससे भारत के प्रत्येक नागरिकों को सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

pradhanmantri suraksha bima yojana

प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना की परियोजनाएं क्या है?

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से लगभग सभी जिलों के 3382 ब्लॉक में एकीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की जा सकती है। यदि पहले से ही इन ब्लॉकों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मौजूद है, तो उनमें औषधियों और उपयुक्त यंत्रों की उपलब्धता कराई जाएगी। 

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के माध्यम से लगभग 602 जिलों में उचित स्थानों पर हॉस्पिटल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना के माध्यम से देश के centre for disease control को उचित समर्थन भी प्राप्त कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लगभग 17 नए सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयां खोली जाएंगी। इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र के अंतर्गत 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र और दो मोबाइल अस्पतालों को भी खोला जाएगा।

प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना में आवेदन के लिए पात्रता मापदंड क्या होनी चाहिए?

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको भारतवर्ष का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • इसके साथ-साथ आपको पढ़ना लिखना आना चाहिए, यदि आपको पढ़ाई लिखाई करना नहीं आता, तो आपको अपना हस्ताक्षर तो करना अवश्य ही आना चाहिए।
  • यदि आप स्वयं से अपना हस्ताक्षर नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

स्वस्थ भारत मिशन योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

यदि आप प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास नीचे बताया गया कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज का होना अति आवश्यक है, 

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • दो से तीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • आवेदक का हस्ताक्षर

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना की आवेदन प्रक्रिया नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाई गई है, आप इन स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं;

  1. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  2. आप इस वेबसाइट को जैसे ही ओपन करते हैं तो आपके सामने इस वेबसाइट का होम पर खुलकर आ जाता है।
  3. आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर अनेकों प्रकार के ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। आपको यहां से apply now के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  4. इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  5. आपको यहां पर आपसे पूछे गए सभी जानकारियों (नाम, आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर, एड्रेस इत्यादि) को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भर देना है।
  6. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपने सभी संलग्न दस्तावेजों (आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, फोटो और आपका हस्ताक्षर) को अपलोड कराना होता है।
  7. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको साधारणतः submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. जब आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर देते हैं, तो आपका प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
  9. अब आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन प्रूफ आ जाता है, आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं या प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं।

नोट – अभी तक इस योजना की ऑफिसियल साईट जारी नहीं की गई है जैसे ही कोई भी अपडेट होगा आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल जायेगा 

पं आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लाभ और विशेषताएं क्या है?

  • प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना में तीन क्षेत्रों बचाव, इलाज,तथा  रिसर्च पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 70000 ग्रामीण क्षेत्रों में हॉस्पिटल बनवाए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से भारत के सभी जिलों के लगभग 3382 ब्लॉक में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला भी स्थापित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर विशेष रुप से ध्यान दिया जाएगा और उचित यंत्र तथा दवाइयों को भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र भी बनाए जाएंगे ,इसके अतिरिक्त दो मोबाइल अस्पताल बनाने का भी आदेश जारी हुआ है।
  • ब्लॉक में पहले से ही मौजूद हॉस्पिटलों में इस योजना के माध्यम से सहायता प्रदान कराई जाएगी और समय के अनुसार अनेकों प्रकार के यंत्र और दवाइयां उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को कम कीमत में स्वास्थ्य योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है, जिसके कारण हमें किसी संस्थान के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना press release 

1 feb 2021 को वित्तीय वर्ष २०२२ में स्वस्थ भारत योजना घोषणा करते हुए निर्मला सीतारमण जी ने बताया की यह योजना पहले 6 साल के लिए लागु होगी जो वित्तीय वर्ष 2025 – 26 तक होगी |

https://www.pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1704822

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना आपके लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख काफी फायदेमंद सिद्ध हुआ होगा। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

hemant singh

हेमंत सिंह , उत्तर प्रदेश के जौनपुर से हैं , ये अभी student हैं , इन्हें क्रिकेट खेलने का शौक है इसके साथ साथ ये लिखने का भी शौक रखते हैं

Leave a Reply