प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना Form : अब मात्र 12 /- में पायें 2 लाख का लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना इन हिंदी , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना Online apply ,pmsby, प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना form , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  form भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सेंट्रल स्कीम है, जो कि भारत की जनता को सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। हमारे देश में ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जो कि कम से कम कमाई कर पाते हैं और उसी में अपना गुजारा करते हैं, यह योजना खासकर ऐसे ही लोगों के लिए चलाई गई है। इस योजना का उपयोग करके भारतवासी काफी खुश है। आज हम आप सभी लोगों को अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना form के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

आज आपको इस लेख में सुरक्षा बीमा योजना क्या है? सुरक्षा बीमा योजना के लिए योग्यताएं, सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज और PM सुरक्षा बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इत्यादि के विषय में विस्तार से जानकारी बताने वाले हैं। यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में घर बैठे ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents hide

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी 

योजनाप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
योजना की शुरुआतप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच डेट2015
वर्तमान समय में योजना का स्टेटसचालू
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
आधिकारिक वेबसाइटclick here

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की पॉलिसी योजना है। भारत सरकार के द्वारा इस योजना को गरीब और निम्न वर्गीय लोगों के लिए शुरू किया गया था और वर्तमान समय में भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। यह योजना ठीक दुर्घटना बीमा पॉलिसी की तरह ही है, अर्थात यदि आवेदन करता की किसी प्रकार की दुर्घटना के समय मृत्यु या अपंग होने की कोई शिकायत दर्ज की जाती है, तो उसे पॉलिसी की मैच्योर मनी दे दी जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी ठीक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की तरह ही है। यह योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है, जिसके कारण यह पूर्णत: सुरक्षित है। इस योजना में सुरक्षा के तौर पर 1 साल की रिन्यू पॉलिसी मिलती है, अर्थात इस योजना की वैलिडिटी मात्र 1 साल की होती है, आपको इस योजना में जारी रहने के लिए प्रतिवर्ष रिन्यू करवाना होता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना भी भारत सरकार द्वारा ही जारी किया गया है। इस योजना में प्रतिवर्ष लगभग ₹330 जमा करने होते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में इसका कवरेज नियम डेथ कवरेज तक होता है, अर्थात आपकी मृत्यु तक।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में आवेदन करने के लिए आयु सीमा मात्र 18 वर्ष से 50 वर्ष की होनी चाहिए। आप इस योजना में अपनी पॉलिसी को मात्र 50 वर्षों तक के लिए ही सुचारू रूप से रख सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना Online formक्लिक करें 
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना official Websiteक्लिक करें 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कब और किसके द्वारा शुरू किया गया?

प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना  form भारत सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजना है और इस योजना को वर्ष 2015 में लांच किया गया था। इस योजना को वर्ष 2015 में भारत के प्रधानमंत्री श्री दामोदरदास नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना से भारत के सभी नागरिक काफी प्रसन्न थे और वर्तमान समय में भी इस योजना में आवेदन प्रक्रिया जारी है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का क्या उद्देश्य है?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, संपूर्ण भारतवर्ष में ज्यादातर लोग गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करते हैं। ऐसे में गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वाले लोगों में काफी समानता  पाई जाती है और यह लोग कुछ ऐसे काम भी करते हैं, जिसमें इन्हें इनकी जान माल का ज्यादा खतरा रहता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने ऐसे मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  form को संचालित किया है।

इस योजना को शुरू करने में श्री नरेंद्र मोदी का मुख्य उद्देश्य यह है, कि ऐसे गरीब और गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करने वाले मजदूरों के साथ कभी भी अकस्मात दुर्घटना हो जाने के पर उन्हें इलाज के लिए सुरक्षा राशि मुहैया कराई जाएगी। यह योजना काफी कारगर भी सिद्ध हुआ है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या होनी चाहिए?

किसी भी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास कुछ विशेष पात्रता होनी चाहिए, ठीक उसी प्रकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड होने चाहिए। यदि आपके पास यह पत्रताए है तो आप इस योजना में बड़ी आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

  •    आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  •   प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को 18 वर्ष से 70 वर्ष के आयु के मध्य होना चाहिए।
  •   यदि आवेदक के पास एक सेविंग अकाउंट है, तो वह अपने किसी भी एक अकाउंट के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ जुड़ सकता है।
  •   यदि किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक सेविंग अकाउंट है और वह चाहता है, कि मैं सभी अकाउंट के साथ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ जोड़ सकूं, तो वह कभी नहीं जुड़ सकता, वह व्यक्ति केवल एक ही अकाउंट के साथ इस योजना से जुड़ सकता है।
  •    यदि आवेदक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ना चाहता है तो उसके पास उसका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना अति आवश्यक है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अति आवश्यक है, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से है;

●        आवेदक का पहचान पत्र

●        आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी

●        आय प्रमाण पत्र

●        आयु प्रमाण पत्र

●        निवास प्रमाण पत्र

●        बैंक अकाउंट के पासबुक की फोटो कॉपी

●        एक या दो पासपोर्ट साइज फोटो

●        बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान है। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिल जाते हैं, जिसमें से पहला ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया और दूसरा ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी प्रक्रिया का चयन कर सकते हैं और बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का उपयोग करके प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना form  में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताया जाए महत्वपूर्ण स्टेप्स को ध्यान पूर्वक समझना होगा, तो चलिए शुरू करते हैं।

✔       इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट को नेट बैंकिंग के द्वारा जोड़ना होगा।

✔       अपने बैंक अकाउंट को इंटरनेट बैंकिंग के साथ जोड़ने के बाद आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना है।

✔       सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

✔       आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करते हैं, तो आपके सामने इसका होम पेज खोलकर आ जाएगा, आपको साधारणतया सर्विसेस के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

✔       इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का चयन करना है।

✔       आप जैसे ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लिक करते हैं, तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पर आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

✔       इस योजना के आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को बड़े ही ध्यानपूर्वक से भरना है।

✔       इसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगा जाएगा, जिसे आपको अलाव कर देना है।

✔       ऊपर बताई गई इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका आवेदन प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में पूर्ण रूप से हो जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना फॉर्म?

यदि आप ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया का उपयोग करके प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताया जाए महत्वपूर्ण स्टेप्स को ध्यान पूर्वक समझना होगा

✔       प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास इस योजना का आवेदन फॉर्म होना चाहिए।

✔       यह आवेदन फॉर्म आपको बैंकों या अन्य सहज जन सेवा केंद्र में मिल जाएगा।

✔       आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना होगा और इस आवेदन फॉर्म में आपको अपना सिग्नेचर करना होगा।

✔       आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको संबंधित दस्तावेजों को इस आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर देना है।

✔       इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको साधारणतया बैंक में चला जाना है और ब्रांच के शाखा प्रबंधक से आवेदन फॉर्म सबमिट करने की बात करनी है।

✔       ब्रांच का शाखा प्रबंधक आपके आवेदन फॉर्म को सबमिट करवा देगा और आप इस योजना के लाभार्थी बन जाएंगे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना फॉर्म online?

यदि आप इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिंक से बड़ी ही आसानी से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए क्लेम फॉर्म ?

यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं और किसी दुर्घटना के पश्चात बीमा के लिए क्लेम करना चाहते हैं, तो आप दिए गए लिंक से सीधे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के क्लेम फॉर्म पर पहुंच जाएंगे, और इस फॉर्म को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए क्लेम कैसे करें?

यदि आपने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर लिया है और आवेदक अकस्मात घटित हुई दुर्घटना बस मृत या अपंग हो जाता है और उसके परिवार वाले इसके लिए बीमा क्लेम करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

✔       सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

✔       ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना है और इस योजना का चयन करना है।

✔       अब आपको नीचे क्लेम का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको सिंपली उसका ऑप्शन पर क्लिक करना है।

✔       इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको क्लेम फॉर्म दिखाई देने लगेगा, आपको यहां से इस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।

✔       इस क्लेम फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको साधारणतया इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक भरना है।

✔       जानकारियों को भरने के बाद आपको संबंधित दस्तावेजों को इसके साथ संलग्न कर लेना है और आगे की प्रक्रिया की ओर अग्रसर होना है।

✔       अब आपको आवेदक के आवेदक के बैंक शाखा में जाना है और बैंक के मैनेजर के पास यह आवेदन फॉर्म जमा कर देना है।

✔       बैंक का मैनेजर आपके क्लेम फॉर्म को चेक करेगा और जानकारी सही होने पर इसे क्लेम कर देगा। इस बीमा की राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में दी जाएगी।

✔       यदि आवेदक दुर्घटना के कारण केवल अपंग हुआ है, तो उसे ₹100000 और यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है, तो उसे ₹200000 का मुआवजा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना PDF

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आप इस योजना की अधिक जानकारी दिए गए लिंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इस लिंक में आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फॉर्म और इसे भरने की प्रक्रिया आपको देखने को मिल जाएंगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ क्या है?

●        इस योजना में आवेदन करने के बाद यदि आवेदक के साथ किसी भी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है और उसकी अकस्मात मृत्यु या वह व्यक्ति अपंग हो जाता है, तो उसे बीमा के रूप में ₹200000 दिया जाएगा।

●        प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 330 वर्तमान समय में अब तक की सबसे सस्ती बीमा योजना मानी जा रही है।

●       प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना  की राशि के लिए भारत को मात्र ₹12 प्रति वर्ष जमा करने होते हैं, इसका अर्थ यह है, कि प्रतिमाह व्यक्ति को मात्र ₹1 जमा करने होंगे।

●        प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बैंक से जुड़ी होने के कारण आवेदक को प्रीमियम भरने की कोई आवश्यकता नहीं है, यह प्रीमियम राशि व्यक्ति के खाते से सीधे काट ली जाएगी।

●        इस योजना की प्रीमियम राशि का जाने पर bank के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या जीमेल अकाउंट पर एक मैसेज आ जाएगा, जिसे आप को कंफर्म और सेव करके रखना है।

●        भविष्य में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ इसमें जन धन योजना से भी जोड़ने की आशंका जताई जा रही है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Helpline number 

National – 1800-180-1111 / 1800-110-001

 For State wise   क्लिक करें 

निष्कर्ष 

यदि आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना form पर लिखा गया यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें।

महत्वपूर्ण लिंक 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना फॉर्म Download
प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना claim formDownload
प्रधानमंत्री jeevan jyoti  योजना फॉर्म Download
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना क्लेम फॉर्म Download
ऑफिसियल साईट क्लिक करें 

Leave a Reply